Is OLA cab safe for you?

Say NO to OLA. OLA cabs is not safe for females

  1. मुंबई, 24 दिसंबर 2017 | मुंबई शर्मसार: ओला कैब ड्राइवर और उसके साथी ने किया महिला से रेप
    महाराष्ट्र के ठाणे में चलती टैक्सी में एक महिला के साथ रेप का मामला सामने आया है. महिला की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी कैब ड्राइवर और उसके एक साथी को गिरफ्तार कर लिया है. दोनों पर रेप और लूट का केस दर्ज किया गया है.

    पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों 32 वर्षीय सुरेश गोसावी और 31 वर्षीय उमेश झाला को कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें 26 दिसंबर तक के लिए पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया. पुलिस दोनों आरोपियों को हिरासत में लेकर आगे की जांच में जुट गई है.

    ठाणे के काशिमिरा पुलिस थाने में दर्ज शिकायत में 32 वर्षीय पीड़िता ने बताया कि 19 दिसंबर की रात वह कैब लेकर काशिमिरा से ठाणे जा रही थी. लेकिन कैब ड्राइवर ने कार वज्रेश्वरी की ओर में मोड़ दी और किसी सूनसान जगह ले जाकर महिला के पैसे लूट लिए.

    उन्होंने पीड़िता का मोबाइल और पर्स छीन लिया. इसके बाद उसने कैब में ही पीड़िता के साथ रेप किया. पीड़िता के अनुसार, कैब में ड्राइवर का एक साथी भी सवार था, जिसने लूट और रेप में कैब ड्राइवर की मदद की.

    पुलिस के मुताबिक, इसके बाद दोनों पीड़ितो को एक लॉज में ले गए. पीड़िता किसी तरह लॉज के मैनेजर को अपनी आपबीती सुनाने में सफल रही. लॉज के मैनेजर ने जब कैब ड्राइवर और उसके साथी से इस संबंध में पूछताछ की तो दोनों भाग खड़े हुए.

    इसके बाद पीड़िता ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई और पुलिस ने शनिवार को दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. इस बीच, कैब कंपनी ने घटना से खुद को दूर करते हुए कहा है कि उसका इससे कोई संबंध नहीं है.

    कैब कंपनी ने पुलिस को बताया कि ड्राइवर बीते तीन-चार दिनों से ड्यूटी पर ही नहीं था. कैब कंपनी ने एक वक्तव्य जारी कर कहा है कि कंपनी इस तरह के किसी भी अपराध की निंदा करती है और स्पष्ट करना चाहती है कि जब आरोपी ने घटना को अंजाम दिया, वह कंपनी के लिए काम नहीं कर रहा था.

  2. ओला, उबर जैसे कैब से रात में सफ़र करते समय रखें इन 10 बातों का ध्यान
    लड़कियों को रात में कैब से सफ़र करते समय इन बातों का ज़रूर ध्यान रखना चाहिये!
    आजकल मेट्रो सिटीज में कैब का चलन बहुत ज्यादा है। अधिकतर प्राइवेट जॉब करने वाले ऐसे लोग जिनको रात में ट्रेवल करना होता है वे कैब का ही इस्तेमाल करते हैं। आजकल ओला, उबर और मेरु जैसी कैब कम्पनियां बहुत मशहूर हैं। हालांकि कई लड़के या लड़कियां इनमें ट्रेवल करते समय ज्यादा सावधान नहीं रहते हैं लेकिन किसी तरह की दुर्घटना या किसी मुश्किल से बचने के लिए ज़रूरी है कि आप पहले से तैयार हों। यहाँ खासतौर पर लड़कियों के लिए ऐसे ही कुछ टिप्स बताये जा रहे हैं।

    • दिन हो या रात जब कभी भी आप अकेले इसमें ट्रेवल कर रही हों तो इसकी पूरी जानकारी अपने परिचितों को ज़रूर दें। जैसे ही आप कैब बुक करते हैं ये कंपनियां सारी जानकारी आपको मेसेज के रूप में भेजती हैं। आप उसी मेसेज को अपने परिचित को फॉरवर्ड कर दें।
    • अधिकतर कैब कंपनियां अपनी गाड़ियों में जीपीएस ट्रैकर लगाई रहती हैं जिससे आप किस समय कहाँ तक पहुंचे इसकी सारी जानकारी आपको पता चलती रहती है। अगर आप उबर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसमें इमरजेंसी कांटेक्ट का आप्शन भी होता है जिससे ये सारी जानकारी आपका दोस्त या परिचित भी एक्सेस कर सकता है। आप इसे यात्रा शुरू करते या यात्रा के बीच में कभी भी इनेबल कर सकते हैं।
    • ओला ने एक नई सर्विस ओला शेयर नाम से शुरू की है जिसमें एक ही तरफ जाने वाले कई लोग एक गाड़ी में जा सकते हैं। ऐसे में जब भी आप अकेले हों तो कहीं जाने से पहले इस सर्विस का लाभ उठायें इससे आपको उस तरफ जाने वाले दूसरे लोग भी मिल जायेंगे।
    • उसी रास्ते को अपनाएं जिससे आप पूरी तरह परिचित हों और अपने ड्राईवर को समय समय पर यह बताते रहें कि सबसे पास वाला और सेफ रास्ता कौन सा है। अगर आप ऐसे सफ़र पर जा रहे हैं जहाँ का रास्ता आपको पता नहीं तो बीच बीच में दिखने वाले लैंडमार्क का ध्यान रखें और उन्हें नोट करते चलें।
    • यात्रा के दौरान अपने परिचितों से बाते करते रहें इससे उन्हें इसकी पूरी जानकारी रहती है कि आप कहाँ तक पहुँच चुकी हैं और अभी घर पहुंचने में कितनी और देर है।
    • जब आप किसी से बाते कर रहीं हों तो उस दौरान फोन पर किसी भी तरह की अपनी पर्सनल डिटेल न दें। एटीएम और बैंक संबंधी किसी भी तरह की जानकारी ड्राईवर के सामने फोन पर न दें। क्योंकि आपका ड्राईवर इसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।
    • अपने साथ एक मजबूत छाता ज़रुर रखें। बारिश का मौसम है और आप कभी भी बारिश में फंस सकती हैं। इसके अलावा अगर कभी आप कार में फंस गये तो इससे शीशे को तोड़कर आप बाहर भी निकल सकते हैं। इसके अलावा इससे आप अपनी खुद की सुरक्षा भी कर सकती हैं।
    • छाते के अलावा किसी भी तरह की छेड़खानी से बचने के लिए अपने पास पेपर स्प्रे ज़रूर रखें। पेपर स्प्रे की बजाय आप डियो का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
    • कई लोग कार के चलते ही सोने लगते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। खासतौर पर रात में तो कभी भी गाड़ी में न सोयें।
    • अगर आप ने बहुत ज्यादा ड्रिंक कर ली है तो उस समय अकेले कैब में न जायें क्योंकि ऐसे में कोई आपका गलत फायदा उठा सकता है। इसलिए अपने किसी दोस्त के साथ ही कहीं भी जायें।

Leave a Comment